My Blog List

अब कोई नहीं बना पाएगा आपके नाम से नकली फेसबुक अकाउंट

अब किसी ने आपके नाम से नकली फेसबुक अकाउंट बनाने की कोशिश की तो उसका अलर्ट तुरंत आपको मिल जाएगा। गौरतलब है कि 4 फरवरी 2004 में हुई Facebook इस समय दुनिया की सबसे पॉपुलर सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है। लेकिन इस वेबसाइट पर यूजर्स के लिए खतरे भी कम नहीं। क्योंकि करोड़ो लोगो की जिंदगी का एक अहम् हिस्सा बन चुकी इस वेबसाइट पर यूजर्स के नाम से कई Fake Facebook Account बनाए जाते हैं जिनका इस्तेमाल गलत कामों के लिए किया जा सकता है। लेकिन चिंता की कोई बात नहीं, क्योंकि फेसबुक पर अब कोई आपके नाम से नकली अकाउंट बनाने की कोशिश करेगा तो वो तुरंत पकड़ में जा जाएगा

तुरंत पकड़ा जाएगा नकली अकाउंट बनाने वाला
खबर है कि फेसबुक अब जल्द ही एक ऐसा फीचर लाने जा रही है जिससे आपके नाम और फोटो को यूज कर नकली अकाउंट बनाने वाला व्यक्ति तुरंत पकड़ा जाएगा। फेसबुक के मुताबिक यह फीचर महिला उत्पीडऩ को रोकने के लिए लाया जा रहा है। फेसबुक के इस नए और अनोखे फीचर से यह पता लगाया जा सकेगा कि अगर कोई अन्य यूजर आपके नाम और फोटो का इस्तेमाल कर अकाउंट बनाएगा तो यह आपको तुरंत अलर्ट दे देगा। इसके अलर्ट के तहत फेसबुक आपको नोटिफिकेशन भी भेजेगा।


ऐसे पकड़ा जाएगा नकलची

फेसबुक को यदि किसी व्यक्ति पर शक होता है कि वो किसी अन्य यूजर की फोटो और नाम यूजर नकली अकाउंट बना रहा है तो उसकी प्रोफाइल सवालों के घेरे में आ जाएगी। क्योंकि इससे फेसबुक यह पता लगाएगी कि वह आपकी निजी सूचनाओं के आधार पर बनी है या वह किसी अन्य से जुड़ी है। फेसबुक की यह नोटिफिकेशन प्रोसेस ऑटोमेटिक होगी। इसके बारे में फेसबुक टीम उन सभी प्रोफाइल्स की मेनुअली समीक्षा करेगी जो सवालों के घेरे में होंगी। बता दें कि फेसबुक ने इस फीचर को सबसे पहले नवंबर के महीने में टेस्ट किया था और हाल ही में यह फीचर 75 फीसदी दुनिया में लाइव हो चुका है। फेसबुक के ग्लोबल सेफ्टी प्रमुख एंटिगोन डेविस के मुताबिक इस फीचर को दुनिया भर में एक्सपेंड किया जाएगा।

खासतौर पर महिलाओं के लिए 

फेसबुक का यह नया फीचर खासतौर पर महिलाओं के लिए लाया जा रहा है ताकी इस प्लेटफॉर्म पर होने वाले महिला उत्पीडऩ को रोका जा सके तथा इसे यूज करते समय महिलाएं खुद को सेफ फील करें।

तो दोस्तों ये  हमारा पहला लेख है हिंदी में , अगर आप को पसंद आया तो शेयर करे, और हमे जरूर बताये आप और क्या पढ़ना पसंद करेंगे।
Theme images by chuwy. Powered by Blogger.